गुटखा मिराज तंबाकू जर्दा खाना कैसे छोड़े – Quit Chewing Tobacco in Hindi

लोग तंबाकू गुटके का सेवन बड़े शौक में शुरू करते हैं लेकिन बाद में यह शौक लत में बदल जाने लगती है चाहते हुए भी आपको इस लत से छुटकारा नहीं मिल पाता है।

दोस्तों क्या आप भी गुटखा या तंबाकू खाने की लत से परेशान हो चुके हैं और इसे आज ही छोड़ना चाहते हैं तो बिल्कुल सही जगह पहुंचे हैं।

इस लेख में, मैं आपको गुटखा या तंबाकू छोड़ने के कुछ प्रभावी तरीकों से परिचित कराऊंगा। मेरे द्वारा बताए गए दिशा-निर्देशों का पालन करके आप कुछ ही दिनों में तंबाकू छोड़ सकेंगे। मैं इस तरीके को कारगर इसलिए बता रहा हूं क्योंकि मैंने अपने दोस्त को गुटखा और तंबाकू की बुरी लत से मुक्ति दिला दी है। तो चलिए how to quit chewing tobacco in hindi के बारे में जानते हैं।

आज कल की दुनिया में तंबाकू गुटखा खाना एक जहर जैसा हो गया है जो कि सेवन करने वाले आदमी को धीरे-धीरे मार देता है। लोग तंबाकू गुटके का सेवन बड़े शौक में शुरू करते हैं लेकिन बाद में यह शौक लत में बदल जाने लगती है चाहते हुए भी आपको इस लत से छुटकारा नहीं मिल पाता है। तंबाकू गुटखा उत्पादों का सेवन ने ग्रुप में किया जाने लगा है जैसे बीड़ी सिगरेट गुटखा जर्दा खैनी हुक्का चिलम जैसे शहर से दूर रहने के लिए आपको कुछ उपाय और तरीके अपनाने बहुत जरूरी है इन्हीं तरीकों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जो कि आपको तंबाकू और गुटखा की लत से दूर कर पाएंगे इस आर्टिकल हमें हमने आपको बताया है कि गुटखा छोड़ने के घरेलू उपाय गुटखा छोड़ने के घरेलू तरीके गुटखा छोड़ने के घरेलू नुस्खे इन उपायों के बारे में हम आपको बताया है इन उपायों की मदद से आप तंबाकू गुटखा छोड़ने की आसानी से छोड़ दे सकेंगे।

गुटखा मिराज तंबाकू जर्दा कैसे छोड़े?

गुटखा मिराज तंबाकू जर्दा इत्यादि को छोड़ना कोई आसान काम नहीं है। इस आदत को छोड़ने के लिए प्रतिबद्धता और ताकत चाहिए। हालांकि गुटखा मिराज तंबाकू जर्दा इत्यादि छोड़ने के कई फायदे हैं। आप स्वस्थ और लंबे समय तक जीवित रह सकते हैं, आप पैसे बचा सकते हैं और आप अधिक आकर्षक दिख सकते हैं।

तंबाकू कैसे छोड़े? तंबाकू चबाना छोड़ने का सबसे अच्छा तरीका निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी (एनआरटी) का उपयोग करना है। यह थेरेपी लोगों को निकोटीन की लत को कम हानिकारक रसायन के साथ बदलने में मदद करती है जो सिगरेट के समान प्रभाव प्रदान करती है।

निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी पैच, गम, लोज़ेंग, इनहेलर, स्प्रे या टैबलेट जैसे विभिन्न रूपों में उपलब्ध हैं और फार्मेसियों या ऑनलाइन स्टोर पर डॉक्टर के पर्चे के बिना उपलब्ध हैं।

गुटखा कैसे छोड़े? यदि आप गुटखा छोड़ना चाहते हैं तो आप इसकी जगह कुछ दिन सुपारी का सेवन कर सकते हैं और इस खराब आदत से छुटकारा पा सकते है। लेकिन आपको अपने मन को काबू में रखना होगा।

गुटखा तंबाकू खाना कैसे छोड़े – how to quit chewing tobacco in hindi

गुटखा तंबाकू छोड़ने के लिए एक समय तय कर ले – how to quit chewing tobacco in Hindi

आप अगर गुटका तंबाकू छोड़ना चाहते हैं तो आपको इसे छोड़ने के लिए आपको एक समय फिक्स करना पड़ेगा और इस पर ही आपको अड़े रहना पड़ेगा बिना समय पर आप तंबाकू खाना नहीं छोड़ सकेंगे क्योंकि बिना कोई प्लान बना है अपनी पुरानी आदतों को आप छोड़ नहीं सकते तो इसे छोड़ने के लिए आपको समय फिक्स करना पड़ेगा लेकिन अपने प्लान में कभी भी इतनी ना रखें इस बात को खुद आप इस प्लान को आप तैयार कर सकते हैं।

प्लान तैयार करते वक्त आप उस को बदलने के बारे में मत सोचना अगर आप काफी लंबे समय से गुटखा खा रहे हैं तो आपको धीरे-धीरे लत कम करने के लिए खुद को समय देना पड़ता है आप गुटखा तंबाकू छोड़ने के लिए खुद को आप 1 महीने से 2 महीने का समय दे सकते हैं आप तुरंत छोड़ने की कोशिश ना करें।

गुटखा तंबाकू छोड़ने की वजह जरूर जान ले

  • तंबाकू गुटखा खाने से आपको मुंह का कैंसर पेट का कैंसर गले का कैंसर खाने की नली का कैंसर हो सकता है इसे आपको गुर्दे की बीमारियां भी हो सकती है जैसे हार्ट अटैक आ सकता है और कुछ अन्य बीमारियां भी आपको इससे हो सकती है।
  • तंबाकू गुटखा खाने से दांत पीले कमजोर होना मसूड़ों अपनी जगह से पीछे हटते जाते हैं लगातार गुटखा तंबाकू खाने से आपके दांत समझ से पहले कमजोर होकर टूटने लगते हैं और मुंह से संबंधी बीमारियां भी होने लगती है।
  • तंबाकू खरीदने और खाने से पहले आपको कुछ समय और पैसा भी बर्बाद होता है तंबाकू गुटखा खरीदने की जगह आप चिंगम खा सकते हैं आप अपने ऐसे दोस्तों के साथ ना खाएं जो तंबाकू गुटखा खाना पसंद करते हैं।
  • तंबाकू गुटका खाने से आपकी पर्सनैलिटी को यह शोभा नहीं देता समाज में आपका इंप्रेशन खराब हो जाएगा आपके रिश्ते में भी खटास पैदा हो सकती है इसकी वजह से आपके करीबी तंबाकू गुटखा छोड़ने के लिए आपको बोल सकते हैं परिवार वाले भी आपको यही बोलेंगे।

तंबाकू गुटखा छोड़ने के लिए अपनी इच्छा को कंट्रोल करें

how to quit chewing tobacco in hindi : कई लोग ऐसे होते हैं जो किसी किसी जगह कार्य करते हुए तंबाकू खाने की इच्छा होती रहती है तो इस इच्छा को आप जरूर पहचान ले इन से छुटकारा पाने की कोशिश बिल्कुल करें अलग-अलग लोगों को अलग-अलग तंबाकू गुटका खाने की इच्छा होती रहती है बीच रात में उठकर सुबह उठने के बाद वॉशरूम जाने से पहले तनाव में गुस्से में आपको धुम्रपान की इच्छा होती है तो आप इसे कम करने की कोशिश करें।

अगर आप पूरे दिन में कई बार तंबाकू गुटखा खाते रहते हैं तो तंबाकू गुटखा के लेने की मात्रा को आभार धीरे-धीरे से कम करने की कोशिश करें आपके जो दोस्त गुटखा खाते हैं उनके साथ ना वीरे बल्कि उस जगह पर ना जाएं बल्कि तंबाकू गुटखा खरीदते हैं ऐसी जगह से जाने से आप बचे जिससे कि आप गुटखा तंबाकू खाने से कंट्रोल कर पाएंगे।

गुटखा तंबाकू छोड़ने के बाद क्या करें?

गुटखा तंबाकू खाना कैसे छोड़े हिंदी में : तंबाकू आपके जीवन की ऐसी आदत बन जाती है जिसे छोड़ना बहुत ही मुश्किल हो जाता है अपनी तंबाकू खाने की इच्छा नियंत्रित करने के बाद आप निर्धारित समय तंबाकू छोड़ने के बाद आप नीचे दिए हुए चीजें जरूर करें।

  • क्या आप थोड़ा सा भी तंबाकू का सेवन करने जा रहे हैं?
  • क्या आप अपनी तंबाकू खाने की इच्छा को नियंत्रित करने में सक्षम है?
  • क्या आप पर्याप्त मात्रा में पानी और जूस पी रहे हैं?
  • आप ऐसे लोगों से दूर रहे जो तंबाकू और गुटखा खाते हैं।
  • बेहतर लगने के बाद भी आप दूसरा कुछ जमाए तंबाकू की जगह तंबाकू ना खाएं।